श्रीफल न्यूज़ के 14 कदम

पहला कदम…

‘श्रीफल न्यू़ज’ नामक यह सेक्शन दिन में दो बार जैन समाज के सामाजिक कार्यक्रमों की खबर वीडियो के माध्यम से आप को देगा। जिससे आपको धर्म, समाज, और संतों की जानकारी मिलती रहेगी। इस पर चलने वाली जानकारी पूरी तरह प्रमाणिक और मौलिक होगी। अलग-अलग शहरों से श्रीफल न्यू़ज के संवाददाता हमें समाचार भेंजेगे, जिन्हें आप तक प्रेषित किया जाएगा।

दूसरा कदम…

‘क्या आप जानते हैं’ टाइटल से आप तक पहुँचने वाले इस सेक्शन में धर्म से जुड़े प्रश्नों के जवाब और जानकारियाँ मुनि पूज्यसागरजी महाराज द्वारा आप तक प्रेषित होंगे। इस देश का नाम भारत क्यों पडा? धर्म की उत्पति कहाँ से हुई? आदि प्रश्नों के हल के रूप में एक वीडियो प्रतिदिन आप तक पहुँचेगा जो आपके धर्म संबंधी ज्ञान को बढ़ाएगा।

तीसरा कदम…

‘श्रीफल जिन पाठशाला’- इसमें विभिन्न जैन धर्म की पाठशाला का ज्ञान आप तक पहुँचाया जाएगा। यह पाठ मुनि श्री पूज्य सागर जी महाराज द्वारा तैयार किए जाएँगे। इसमें चारों भागों से लेकर अन्य शास्त्रों व कर्म सिद्धांत तथा अध्यात्म का पाठ सहजता से प्रस्तुत किया जाएगा। इसका भी प्रतिदिन एक विडियो आप तक पहुँचेगा।

चौथा कदम…

‘यूथ रूबरू संवाद’ नामक यह कदम युवा जैन प्रतिभाओं के विचारों को आप तक पहुँचाएगा। इसमें समाज की एक प्रतिभा से हर सप्ताह में एक बार मुलाकात होगी एवं समय-समय पर उनके विचार धर्म, समाज और युवाओं का धर्म और तीर्थों से जुड़ाव कैसे हो आदि विषयों पर उनकी ही जुबानी जानेंगे। युवा ही समाज देश और विश्व का स्वर्णिम भविष्य हैं।

पाँचवाँ कदम…

‘तीर्थ यात्रा’ नामक यह कदम देश के तीर्थ स्थलों के मंदिरो, वहाँ के इतिहास और महत्व के साथ व्यवस्था व संपर्क आदि की जानकारी देगा। क्षेत्र के अतिशय और सिद्ध स्थली होने के महत्व की जानकारी भी दी जाएगी। भविष्य में क्षेत्र के पदाधिकारियों की जुबानी वहाँ की समस्याओं और विकास की आवश्यकताओं की भी जानकारी दी जाएगी।

छठा कदम..

‘अभिषेक पूजन’- नामक यह सेक्शन अभिषेक के महत्व और उसकी सार्थकता के बारे में आपको अपडेट करेगा। भविष्य में तीर्थों के अभिषेक और महामस्तकाभिषेक की तस्वीरें भी दी जाएँगी। वर्तमान और प्राचीन समय में घटित अभिषेक और पूजन से शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक समस्याओं से निदान के किस्सों को भी इसमें बताया जाएगा।

सातवाँ कदम…

‘संत वाणी’- नामक यह सेक्शन किसी एक संत के विचार और उनका संक्षेप में उपदेश सुनने का अवसर देगा। संत के जीवन और जीवन चरित्र आपको जानने को मिलेंगे जिससे आपको मागदर्शन मिलेगा। यही नहीं इसमें उनके द्वारा शंका समाधान की कोशिश रहेगी जिससे आप आध्यात्मिक जिज्ञासाओं के उत्तर भी प्राप्त कर सवेंâ।

आठवाँ कदम…

‘सावधान समाधान’- आचार्य श्री 108 पुष्पदंत सागर जी महाराज की प्रखर वाणी से श्रावकों की शंका का होगा समाधान। ऐसा समाधान जिससे समाज बंटे नहीं बल्कि जुडे। बिना पक्षपात के आगम के अनुसार आपको आपकी शंका का समाधान यहाँ मिलेगा। जीवन को सही दिशा देने में गुरु के महत्व को यह सेक्शन प्रतिपादित करेगा।

नवाँ कदम…

‘ग्रन्थ माला’ नामक इस सेक्शन में एक – एक ग्रंथ की व्याख्या प्रस्तुत की जाएगी। इसके जरिए स्वाध्याय का लाभ आप ले सवेंâगे और इसका महत्व जान सवेंâगे। ताकि आपको जैन ग्रन्थों की पर्याप्त जानकारी मिले। इससे आपके जीवन की चर्या और विचारों में शुद्धता आएगी और जीवन आत्म विकास की ओर अग्रसर होगा।

दसवाँ कदम…

‘श्रीफल प्रोत्साहन’- आप श्रीफल न्यू़ज के माध्यम से आपने धर्म के मर्म को कितना समझा इसकी परख यह सेक्शन करेगा। इसमें प्रतिदिन प्रश्नोत्तरी होगी। तीन सही जवाब देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। निर्णय श्रीफल न्यूज कमेटी के सदस्य करेंगे। जवाब टेक्स्ट मैसेज से देने पर ही मान्य होंगे। विस्तृत जानकारी आपको न्यू़ज चैनल पर प्राप्त होगी।

ग्याहरवाँ कदम...

‘हमारी संस्कृति और पर्व’ – इस सेक्शन में हमारी संस्कृति और पर्वों की जानकारी आपको दी जाएगी ताकि आप पर्व को मात्र मनाएँ नहीं उनके पीछे का मर्म और धर्म भी समझ सवेंâ। पर्वों के पीछे की कथा व उसको मनाए जाने की परंपरा व विधि के बारे में भी बताया जाएगा। इससे आप जिन संस्कृति को पूर्णत: समझ सकेंगे ।

बारहवाँ कदम…

‘कथासागर’ नामक यह सेक्शन छोटी-छोटी कथाओं के जरिए नैतिक मूल्यपरक शिक्षा आप तक पहुँचाएगा। इससे समाज में मूल्यों की स्थापना होगी और युवाओं में भी ईमानदारी, सत्यता, सकारात्मकता, निर्णयक्षमता, सहनशीलता, विपरीत परिस्थितियों में हल खोजने की क्षमता, सहजता आदि जैसे कई गुण विकसित हो सवेंâगे।

तेरहवाँ कदम…

‘ग्रह-नक्षत्र’- वास्तु एवं ज्योतिष संबंधी इस कॉलम में राशिफल, ज्योतिष संबंधी जानकारी, वास्तु के सामान्य उपयोगी बिंदु आपके सहयोगार्थ प्रस्तुत किए जाएँगे। इसमें ज्योतिष और वास्तु संबंधी आपकी शंकाओं का समाधान व उपाय भी निदानात्मक स्वरूप में आपको बताए जाएँगे। महत्वपूर्ण ज्योतिष घटनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

चौदहवाँ कदम…

‘बदलाव की बयार’ – युवा समाज में बदलाव की वैâसी बयार चाहता है ऐसे क्या मुद्दे हैं जहाँ परिवर्तन की आवश्यकता है। यही इस सेक्शन का विषय होगा जिसमें युवाओं की सोच को युवाओं के माध्यम से ही प्रस्तुत किया जाएगा। इसका उद्देश्य ऐसा सकारात्मक परिवर्तन लाना है जिससे समाज एक जुट हो और महावीर का अहिंसा धर्म सदा अखंड़ बना रहे।

आज का सुविचार

” कुछ हँस के बोल दिया करो,
कुछ हँस के टाल दिया करो ।
यूँ तो बहुत परेशानियाँ हैं तुमको भी मुझको भी,
मगर कुछ फैसले वक्त पे डाल दिया करो ।
न जाने कल कोई हँसाने वाला मिले न मिले,
इसलिये आज ही
हसरत निकाल लिया करो “.

भगवान महावीर का समवशरण कितने योजन

आज के विजेता सभी प्रश्न

किसके अतिशय के कारण समवशरण में सभी अंतर्मुहूर्त में सीढ़ियाँ चढ़ जाते हैं?

Answer- केवली के अतिशय के कारण

विजेता का नाम : अंकिता दोषी धरियावाद

© 2017 ShreephalNews.com. All Rights Reserved.

Design & Developed by Yeah InfoTech.