निवेश पर अच्छे रिटर्न के लिए अपना सकते हैं ये विकल्प

निवेश पर अच्छे रिटर्न के लिए अपना सकते हैं ये विकल्प

जयपुर, 1 अक्टूम्बर 2019 / बिजनेस डेक्स /  बचत करना और बचत के पैसे को सही जगह निवेश करना जरूरी है। अगर आप सही जगह निवेश करेंगे तो ही आपके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल सकेगा। निवेश के विकल्प को चुनते समय आपको जोखिम उठाने की क्षमता के बारे में अच्छी तरह से जानना-समझना जरूरी है। आपको निवेश के उन विकल्पों में पैसे लगाने पर ध्यान देना चाहिएजिनसे महंगाई दर की तुलना में अधिक रिटर्न मिल सके। ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए और सोच-समझ कर फैसला लेना चाहिए। कभी भी जल्दबाजी में निवेश नहीं करें। आइए आपको बताते हैं निवेश पर अच्छा लाभ देने वाले विकल्प।



म्यूचुअल फंड और एसआईपी

म्यूचुअल फंड की स्कीमों में आप लंबी अवधिवित्तीय लक्ष्य और जोखिम उठाने की अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते हैं। अगर हर माह के हिसाब से निवेश करने का मन बना रहे हैं तो म्यूचुअल फंड में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) विकल्प को चुन सकते हैं।


कम राशि से म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए एसआईपी अच्छा विकल्प है।

पीपीएफ
जो लोग जोखिम नहीं उठाना चाहतेउनके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) निवेश का अच्छा विकल्प है। इसमें पहले से निर्धारित दर के हिसाब से ब्याज मिलता है। इस निवेश पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।

बैंक एफडी और कॉरपोरेट एफडी

बैंक एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) निवेश का सुरक्षित और गारंटेड रिटर्न वाला विकल्प है। अगर आप बैंक एफडी की तुलना में निवेश पर अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो कॉरपोरेट एफडी को चुना जा सकता है। निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न और सुरक्षित विकल्प के लिहाज से कॉरपोरेट एफडी अच्छा विकल्प है।



डाकघर मासिक आय योजना

अगर आप यह सोचकर निवेश कर रहे हैं कि आप अपने निवेश से हर महीने कुछ निश्चित राशि चाहते हैं तो डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपकी पूंजी सुरक्षित रहती है।

सोना
जब भी आप निवेश करने की सोचें तो कुछ पैसा सोने में जरूर लगाएं। यह जरूरी नहीं है कि आप फिजिकल गोल्ड ही खरीदें। आप गोल्ड डिपॉजिट स्कीमगोलड ईटीएफगोल्ड बारगोल्ड म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

शेयर
अगर आपमें धैर्य है और आप कंपनियों के शेयरों के उतार-चढ़ाव से वाकिफ हैं। इसके साथ ही शेयर बाजार की थोड़ी बहुत समझ रखते हैं तो आप अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं। शेयरों के चार्ट को बेहतर ढंग से विश्लेषण करने की क्षमता आपको निवेश में अच्छा प्रॉफिट दे सकती है।



इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ईएलएलएस) में निवेश करने पर बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। यहां निवेश लंबी अवधि के वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिहाज से बेहतरीन विकल्प है। यह भी जरूरी है कि आप जोखिम उठाने की अपनी क्षमता और निवेश की अवधि का ध्यान रखें।


बॉन्ड्स
बॉन्ड्स में निवेश करना इसलिए बेहतर हैक्योंकि इनमें कम जोखिम रहता है। यही नहींकई तरह के बॉन्ड्स से रिटर्न टैक्स फ्री होता है।

बीमा
मौजूदा दौर में कंपनियां केवल इंश्योरेंस (बीमा) तक ही सीमित नहीं रह गई हैं। अब वे इसके साथ में अच्छा रिटर्न भी ग्राहकों को देने लगी हैं। आर्थिक व पारिवारिक सुरक्षा का सामंजस्य और आर्थिक एकरूपता के लिहाज से इंश्योरेंस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप इंश्योरेंस के टर्म प्लान में निवेश कर सकते हैं

Leave a Comment