समाचार

आस्था बेटी के जन्मदिन पर 101 पौधों का रोपण

सनावद । समाजसेवी, पत्रकार, मंगल कलश बुलेटिन श्रवणबेलगोला के संपादक राजेंद्र जैन महावीर अनुपमा जैन सनावद ने अपनी बेटी आस्था जैन के जन्मदिवस 21 जून के अवसर पर शासकीय हाई स्कूल बासवा परिसर में 101 पौधों का वृक्षारोपण  कर जन्मदिन मनाया ।उल्लेखनीय है कि शासकीय हाईस्कूल परिसर बासवा में  राजेंद्र जैन महावीर के मार्गदर्शन बहुत ही सुंदर बगीचा विकसित किया गया है जिसमें विगत वर्ष भी बहुत सुंदर पौधे रोपित किए गए थे जो उचित देखभाल के कारण बहुत अच्छी स्थिति में है । इस वर्ष 21 जून को बेटी के 23 वे जन्मदिन पर राजेन्द्र जैन ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए बिटिया आस्था जैन के साथ विद्यालय के विद्यार्थियों ,समाजसेवियों एवं समस्त शिक्षक साथियों, गणमान्य जनों के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया ।

उल्लेखनीय है कि श्री जैन दंपत्ति द्वारा अपने कार्यस्थल पर निरंतर नवाचार किए जाते रहे हैं , शासकीय प्रा विद्यालय गणेशपुरी में पदस्थ रहने के दौरान भी दोनों शिक्षकों द्वारा गणेशपुरी ग्राम में शानदार वृक्षारोपण कर ग्राम के सभी  घरों को हरा-भरा किया गया । हाई स्कूल परिसर को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए शिक्षक व बासवा में पदस्थ शिक्षकों द्वारा भी सहयोग किया जाता है। शिक्षक श्री रघुराम बिरला द्वारा विगत वर्ष में लगभग 80 पौधों का रोपण श्री जैन की प्रेरणा से किया था। निरंतर समाज सेवा ,पर्यावरण संरक्षण ,शैक्षिक नवाचार में निरन्तर अपना योगदान प्रदान करने वाले जागरूक शिक्षक राजेंद्र जैन महावीर ने कहा कि आज के दौर में हम सबको बचाने में पेड़ों का योगदान उल्लेखनीय रहा है कोरोना संकट के दौरान ऑक्सीजन की कमी से मौतों का तांडव हम सब ने देखा है । हम सबको अपने जीवन में प्रतिवर्ष एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए जिससे कि जल ,जंगल ,जमीन और जन सुरक्षित रह सकेंगे ।


 प्राचार्य बी के चोकड़े ने कहा कि विद्यालय परिसर बगीचा लगने से दर्शनीय हो गया है नवाचार में संलग्न शिक्षक राजेन्द्र जैन के प्रयासों से शासकीय हाई स्कूल बासवा के अच्छे कार्यों की प्रशंसा जिले के अधिकारी भी करते हैं । इस अवसर पर समाजसेवी संदीप रूपल चौधरी ,आशीष आरती चौधरी ,प्राचार्य बीके चोकड़े, राजेंद्र जैन महावीर, सुनिधि जैन, संध्या सोहनी ,बालक राम रावत ,अनुपमा जैन, दिनेश राठौर ,राजेंद्र अन्नपूर्णा प्रजापति , सुनीता रावत ,  जन शिक्षक जयपाल सिंह सोनगरा , मोहम्मद अय्यूब कुरैशी ,खांडेकर बाबूजी भलाजी भाई ,स्मृति नगर इंदौर जैन समाज के कोषाध्यक्ष वीरेंद्र सीमा जैन, दिव्यांशी जैन, सार्थक जैन, बसंती बाई जैन, प्रज्ञा जैन, महिमा लाड़, लालसिंह गौड़ व विद्यालय के बच्चे उपस्थित थे । सभी ने संकल्प लिया कि निरंतर पौधों की देखभाल करते हुए प्रतिवर्ष विद्यालय को सहयोग प्रदान करेंगे विद्यालय की छात्रा प्रिया कनाडे के रचनात्मक लेखन व क्रिएटिविटी के लिए समाजसेवी वीरेंद्र जैन द्वारा नगद पुरस्कार प्रदान किया गया ।विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण होने से परिसर की सुंदरता देखी जा सकती है। सभी का आभार राजेंद्र जैन महावीर द्वारा व्यक्त किया गया ।

Spread the love

Related posts

भव्य जिनालय एवं चौबीसी का शिलान्यास संपन्न जन्म-जन्मांतर के पुण्योदय से मिलता है जिन मंदिर, जिनबिम्ब स्थापना का अवसर : मुनि श्री सुप्रभसागर जी

admin

एक गमला, जिनेन्द्र के नाम अभियान शुरू

admin

शेर-ए-बुन्देलखण्ड को श्रद्धांजलि देने पहुंचे दिग्विजय सिंह

admin

Leave a Comment